Mon. Apr 29th, 2024

BBCTimes in Bhopal | 11/12/2023 विधानसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत वाली जीत मिलने बाद मुख्यमंत्री को लेकर चल रही उठापटक को सोमवार को विराम मिला। प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव के नाम पर मोहर लगाई गई। जगदीश देवड़ा व राजेन्द्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया।

राजधानी भोपाल में विधानसभा दल की बैठक के पूर्व से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा प्रहलाद पटेल के समर्थक जमा होने शुरू हो गए थे। मुख्यमंत्री शिवराज के नाम की तख्तियां लेकर समर्थक उन्हें दोबारा मुख्यमंत्री बनाने की मांग करते रहे। लेकिन भाजपा ने यादव का नाम तय कर सभी को चौका दिया।

विधायक दल की बैठक के बाद प्रदेशाध्यक्ष बीडी शर्मा का अध्यक्षीय उद्बोधन हुआ। शाम 4.30 बजे केवल दो नाम मुख्यमंत्री के लिए निकलकर आए। इसके बाद उज्जैन दक्षिण के विधायक मोहन यादव के रूप में अंतिम नाम की घोषणा की गई।

छत्तीसगढ़ की तरह मध्यप्रदेश में भी दो डिप्टी सीएम बनाए गए। जगदीश देवड़ा व राजेन्द्र शुक्ला को डिप्टी सीएम तय किया। नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा के स्पीकर की जिम्मेदारी सौपी गई है।

मुख्यमंत्री पद से शिवराज ने दिया इस्तीफा

नए सीएम के नाम का ऐलान होने के बाद शिवराज सिंह चौहान राजभवन पहुंचे। जहां उन्होंने राज्यपाल मंगुभाई पटेल को सीएम पद से अपना इस्तीफा सौंपा। उनका इस्तीफा तत्काल मंजूर भी हो गया।

error: Content is protected !!