Fri. May 17th, 2024

BBCTimes in रतलाम । 03 -12-2023 |राजेश मूणत ।
जिले की सैलाना अजजा आरक्षित विधानसभा सीट के परिणाम ने तमाम राजनीतिक विश्लेषकों को चकित कर दिया है। इस सीट पर सिर्फ आधुनिक संचार माध्यमों से प्रचार करने वाले उम्मीदवार कमलेश्वर डोडियार ने जीत दर्ज की है।
अजजा वर्ग कि यह सीट
वैसे तो कांग्रेस का परंपरागत गढ़ क्षेत्र रहा है। लेकिन इस सीट पर पिछली 2 लहर में भाजपा ने भी दो बार जीत हांसिल की थी। लेकिन इस बार कांग्रेस दुसरे नम्बर पर तो भाजपा तीसरे नम्बर पर पहुँच गई है। क्षेत्र की जनता ने दोनो राष्ट्रीय दलों के उम्मीदवारों को बुरी तरह से नकार दिया है।
अंचल के युवाओं ने इस जीत के लिए सिर्फ सोश्यल मीडिया पर प्रचार अभियान चलाया। पूरे विधानसभा क्षेत्र मे विजयी प्रत्याशी का कहीं कोई झंडा या बैनर तक नही लगा था।
प्रचार संसाधनों और धनबल के मामले मे दोनो दलों के मुकाबले में कहीं नही ठहर रहे कमलेश्वर डोडियार पिछला चुनाव भी लड़े थे। लेकिन दूसरे प्रयास मे सफल हुए।
जिले की वनवासी सुरक्षित सीट सैलाना से जयस उम्मीदवार के रूप में विजय हांसिल करने वाले कमलेश्वर ने क्षेत्र में सैलाना के गांधी के रूप से ख्यात प्रदेश के पूर्व मंत्री प्रभुदयाल गेहलोत के विधायक पुत्र हर्षविजय गेहलोत गुड्डू को और भाजपा से विधायक रही संगीता चारेल को पराजित किया है।
वनवासी बहुल इस सीट पर पहली बार निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर नया इतिहास बनाया है।
जिले की सैलाना सीट पर सर्वाधिक मतदान के बाद परिणाम को लेकर सभी के अपने अपने समिकरण थे। लेकिन वनवासी समाज ने सभी समीकरणों को फेल कर दिया।
इस सीट पर अंतिम रूप से परिणाम इस तरह रहा।
3 दिसंबर 2023 को शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय पर प्रातः 8.00 बजे से मतगणना का कार्य प्रारम्भ हुआ था।
सैलाना विधानसभा क्षेत्र में कुल विधिमान्य मत 1 लाख 88 हजार 070 रहे।
इनमें से शंकरलाल बहुजन समाज पार्टी को 1651, संगीता विजय चारेल भारतीय जनता पार्टी को 41 हजार 584,
हर्षविजय गहलोत इंडियन नेशनल कांग्रेस को 66 हजार 601,
कमलेश्वर डोडियार भारत आदिवासी पार्टी को 71 हजार 219,
धर्मेंद्र जनता दल युनाइटेड को 1276,
नवीन डामोर एडवोकेट भारतीय ट्रायबल पार्टी को 642,
भूरी सिंगाड़ समाजवादी पार्टी को 679,
पवन निर्दलीय को 1116, वागेश्वर मईड़ा निर्दलीय को 898 एवं सूरज भाभर निर्दलीय को 2404 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार विजयी प्रत्याशी कमलेश्वर डोडियार भारत आदिवासी पार्टी को सर्वाधिक 71 हजार 219 मत प्राप्त हुए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी हर्षविजय गहलोत ’गुड्डू’ इंडियन नेशनल कांग्रेस को को 66 हजार 601 मत प्राप्त हुए।
यहां यह उल्लेखनीय है की मतदान और मतगणना के मध्य खाली समय में कमलेश्वर डोडियार ने क्षेत्र की जनता से चुनाव मे हुए खर्च का हवाला देते हुए कर्ज की जानकारी दी थी। उसके बाद नौतरा नामक एक वनवासी परंपरा का दो स्थानों पर आयोजन हुआ और इस आयोजन मे समाज जनों ने खुलकर कमलेश्वर की आर्थिक मदद की थी।
कई विवादो से नाता रखने वाले डोडियार के साथियों के अनुसार उन्होंने पूरे चुनावी अभियान को सिर्फ सोश्यल मिडिया से संचालित किया था। अत्यंत पिछड़े वर्ग में आने वाले वनवासी समाज ने नाम मात्र के खर्च से बड़ी जीत दर्ज की है।

error: Content is protected !!