Sat. May 18th, 2024

*B B C टाइम्स इन* रतलाम 14 जनवरी मकर संक्रांति से प्रारंभ होकर 5 फरवरी तक चलने वाले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान को सार्थक करने हेतु 11 जनवरी सोमवार को सायं सरस्वती शिशु मंदिर काटजू नगर में भाग एवं बस्तीयों के लेखा प्रमुखों सहित बस्ती संयोजक, सहसंयोजक एवं पालकों की कार्यशाला आयोजित की गई।

जिसमें अभियान के जिला सहसंयोजक श्री अशोक जी पाटीदार ने कार्यकर्ताओं को अभियान में समाज के राम भक्तों से प्राप्त समर्पण राशि को सीधे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या के बैंक खाते में जमा करने संबंधी प्रपत्र लेखन एवं अभियान के नगर लेखा प्रमुख श्री विकल्प जी सांखला एवं श्री राशेष जी राठौड़ ने एप्लीकेशन संबंधी प्रशिक्षण एवं दिशा निर्देशों से अवगत कराया।

नगर के प्रचार प्रमुख पंकज भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह श्री संतोष जी पाटीदार एवं अभियान के जिला संयोजक राघव त्रिवेदी मंचासीन थे।

जिला सहसंयोजक श्री पाटीदार ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सब का परम सौभाग्य है की जिस प्रकार वानर सेना को राम सेतु बनाने का सौभाग्य मिला छोटी सी गिलहरी ने भी उस में अपना योगदान दिया उस ऐतिहासिक सेतु को आज भी विश्व हमारे पूर्वजों के वास्तु विज्ञान को देखकर अचंभित है उसी तरह आज मर्यादापुरुषोत्तम प्रभु श्री राम जी की जन्मभूमि पर 500 वर्षों के संघर्षों 70 से अधिक युद्धों और हमारे पूर्वजों के लाखों बलिदान के बाद हमें प्रभु राम की जन्मभूमि पर विश्व मे अद्वितीय भव्य और दिव्य मंदिर के निर्माण का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय और आदेश के पश्चात भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा केंद्र सरकार की अगुवाई में भारत सरकार की ओर से एक रुपए का समर्पण देकर गठित किये गए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या के द्वारा विश्व हिंदू परिषद को दी गई निधि समर्पण के संग्रह की जिम्मेदारी एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की योजना के अनुसार संपूर्ण देश में प्रत्येक जिला, नगर और बस्ती स्तर पर गठित अभियान समिति में एक – एक जिम्मेदार संयोजक, सहसंयोजक के साथ लेखा प्रमुख भी जवाबदारी तय की गई है।
14 जनवरी से 5 फरवरी तक अभियान समिति के तय सदस्यों द्वारा संपूर्ण हिंदू समाज के सभी जाति धर्म के प्रत्येक परिवार तक जाकर धन समर्पण को संग्रह करने की योजना बनाई गयी है। इस हेतु ट्रस्ट के द्वारा जारी किए गए ₹10/- ₹100/- ₹1000/- के कूपन एवं उससे अधिक के लिए रसीद के सीरियल क्रमांक अनुसार राशि लेकर दी हुई एवं बची हुई शेष रसीदों का प्रतिदिन का हिसाब और जानकारी उसी दिन रात्रि में दिए गए प्रपत्र को भरकर श्री राम जन्मभूमि की एप्लीकेशन में जनरेट किये गए विशेष कोड से अपलोड करना होगी। इस ऐप के माध्यम से किस जिले की कौनसी बस्ती (वार्ड) या ग्राम से कितनी राशि जमा हुई है इसकी जानकारी सीधे ट्रस्ट एवं अभियान के केंद्रीय कार्यालय को प्राप्त होगी। रामभक्तों से प्राप्त समर्पण राशि को अगले ही दिन ट्रस्ट के द्वारा अधिकृत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अथवा बैंक ऑफ बड़ौदा अथवा पंजाब नेशनल बैंक के खाते में नियत जमा पर्चियों के साथ जमा कराना होगी। समर्पण राशि का ऑडिट किया जाएगा। संपूर्ण कार्य पूरी पारदर्शिता एवं प्रामाणिकता के साथ संपन्न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए बनाई गई योजना का कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया गया है।
समर्पणकर्ताओं से प्राप्त धन राशि अगले ही दिन संबंधित बस्ती के विशेष कोड नंबर के साथ सीधे ट्रस्ट के अधिकृत खाते में जमा होगी।

error: Content is protected !!