Sat. May 18th, 2024

BBCTimes in Indore | 22 Dec 2023 | आजकल का माहौल युवाओं को भ्रमीत किये हुए है। वो सही गलत का निर्णय नही ले पा रहा बल्कि ये युवा पढ़ाई लिखाई छोड़ कर राजनीतिक मुद्दों के समर्थन या विरोध में धरने प्रदर्शन करता दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर आक्रामकता दिखा रहा है। लंबी राजनैतिक बहसों में उलझ रहा है चाहे उसे मुद्दों का ठीक से पता भी न हो।

यही नही किस मुद्दे पर उसे जागरूकता रखनी है किसे छोड़ना है और किस का विश्लेषण करना चाहिए या कब, क्या प्रतिक्रिया देना चाहिए उसका भी उसे पता होना चाहिए। पर दुर्भाग्य ये है कि वह अपनी दिशा तय नही कर पा रहा और इस असमंजस का फायदा उठाकर उसकी सोच को गलत दिशा की और मोड़ा जा रहा है।

युवावस्था एक बढ़ते पेड़ की तरह है। इसे जैसी दिशा दी जाए उसी तरफ़ वह चल निकलेगा। आज अगर इसकी दिशा गलत हो गई तो वो अपने आपको बर्बादी की तरफ धकेल देगा। जैसे सागवान का पेड़ अगर बिल्कुल सीधा आसमान की तरफ बढ़ता जाएगा तो उसमें से लकड़ी एकदम सीधी निकलेगी और उसकी कीमत बहुत अधिक मिलेगी लेकिन अगर वही पेड़ अगर आड़ा-तिरछा हुआ तो लकड़ी के दाम बेहद कम मिलेंगे। इसलिए सही दिशा और दशा दोनों जरूरी है।

देश के मामलों में जागरूकता दिखाना अच्छी बात है। युवा इस देश का भविष्य है। उसे देश से सम्बंधित मुद्दों का पता होना चाहिये ये उसे उसके केरियर में भी मदद करती है। जैसे केरियर के निर्माण के समय उसे उन मुद्दों पर नजर रखना चाहिए जैसे मसलन देश में अर्थव्यवस्था की क्या स्थिति है? सरकार किन बातों और सेक्टर्स को बढ़ावा दे रही है। उसकी वैश्विक स्थिति क्या है? यदि टेक्नोलॉजी का छात्र है तो उसे नई तकनीक, नए अविष्कारों और किस तरह की तकनोलॉजी की भविष्य में आवश्यकता होगी उस पर नजर रखने के साथ-साथ ये भी ध्यान रखना चाहिए कि उसके लिए सरकारी नीतियां क्या है। इसी तरह अन्य क्षेत्रों व सेक्टर्स का मामला भी होता है।

हर बात की एक उम्र और समय होता है और उस समय और उम्र की एक जिम्मेदारी और कर्तव्य होता है। गलत समय और उम्र में कही गई सही बात भी गलत होती है । आज आपकी उम्र धरने प्रदर्शन की नही बल्कि अपने माँ बाप की खून पसीने की कमाई जो आपकी शिक्षा और परवरिश में खत्म हो रही है उसके सही उपयोग की है , अपना केरियर बनाने की है ।

अगर आप अपना एक अच्छा केरियर बनाते है तो इससे आप अपने परिवार, समाज और देश को आगे बढाते है सिर्फ धरने प्रदर्शन से ही देश नही बनता देश के विकास में आपका केरियर भी योगदान देता है। जानकारी जरूर रखे कि देश मे क्या हो रहा है पर उससे ज्यादा जरूरी वो काम है जिसकी आपकी उम्र है ।

डॉ. संजय बिन्दल

error: Content is protected !!