Fri. Mar 29th, 2024

*B B C टाइम्स इन* रतलाम 5 मार्च 2021। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष श्री वी.डी. शर्मा अपने रतलाम दौरे में बूथ अध्यक्षों, विद्वतजनों तथा मण्डल पदाधिकारियों से रूबरू हुए। भाजपा मण्डल पदाधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि पार्टी का हर कार्यकर्ता जिम्मेदार है और जब पार्टी का कार्यकर्ता पार्टी की नीतियों और सिद्धांतों पर काम करते हुए जनता के बीच एक चेहरा बन जाता है, तब हमारा कार्यकर्ता आम नागरिकों के बीच एक सकारात्मक छवि बना लेता है। हर इंसान में कोई न कोई कमी होती है। अगर कमी न होती, तो हम भगवान बन जाते। हमारे बीच विचारों को लेकर मतभेद हो सकता है, लेकिन मनभेद नहीं होता। क्योंकि भाजपा एक परिवार है।

श्री शर्मा ने कहा कि हमारे पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमारसिंह चैहान हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन जब उन्हें श्रद्धांजलि देने हजारों हजार नागरिक पहुंचे, तो सबके चेहरे पर एक गम की ऐसी लकीर थी, मानो उन्होंने अपने परिवार के किसी सदस्य को खोया है। इसके पीछे नंदू भैया की सहजता और सरलता ही थी, जो भाजपा के संस्कारों को परिलक्षित करती है। हम सभी कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी से करेंगे, तो मुझे विश्वास है कि आने वाले नगरीय निकाय चुनाव में हमें कोई चुनौती नहीं दे पाएगा। क्योंकि हमारे यहां व्यक्ति नहीं संगठन चुनाव लड़ता है और इसीलिए उम्मीदवार चाहे कोई भी हो हमें संगठन को विजयी बनाना है।

हमारी रीढ़ है बूथ अध्यक्ष
श्री शर्मा ने पार्टी के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में कहा राजनीति में चाणक्य नीति का अपना महत्व है, लेकिन इस नीति का उपयोग समाज विरोधी तथा देश विरोधी ताकतों के खिलाफ किया जाना चाहिए। हम आज यह प्रण करें कि आने वाले चुनाव में हमारे हर बूथ को जीतना है, लेकिन यह तभी संभव होगा जब हम हर धर्म और हर वर्ग को साथ लेकर चलेंगे। बूथ अध्यक्ष हमारी रीढ़ है और इसी रीढ़ के सहारे भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हम दो से चलें थे और आज 303 तक पहुंचे है। इसका श्रेय हमारे बूथ के कार्यकर्ताओं को जाता है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारे प्रथम अध्यक्ष श्री श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने धारा 370 के खिलाफ लड़ते हुए अपना बलिदान दे दिया। आज उन्हीं के पदचिन्हों पर चलकर मोदीजी के नेतृत्व में हमारी केन्द्र सरकार ने धारा 370 को हमेशा के लिए खत्म कर दिया है। इसका हमें गर्व है। आप किसी को सांसद या विधायक बनाने के लिए काम नहीं कर रहे, बल्कि इस देश के नवनिर्माण के लिए काम रहे है। आप जैसे भाजपा कार्यकर्ताओं के ही कारण कोरोना काल में जब लाॅकडाऊन के दौरान सारा देश अपने घरों में बंद था, तब देश के किसी नागरिक को हमने भुखा सोने नहीं दिया। प्रधानमंत्री मोदीजी ने भी स्वयं प्रधानमंत्री बनने के बाद कार्यकर्ताओं के बीच इस बात को गर्व से स्वीकारा था कि आप मैं देश का प्रधानमंत्री बना हॅंू, तो इसके पीछे हमारे बूथ के कार्यकर्ताओं का ही बल है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने नगर के विद्वतजनों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि रतलाम तेजी से महानगर की ओर अग्रसर हो रहा है। रतलाम को महानगर की श्रेणी में लाने के लिए तथा आने वाले नगर निगम के चुनाव में विजय प्राप्त करने के बाद भाजपा की परिषद् को क्या ऐसी काम करना चाहिए, जो रतलाम के विकास में मिल का पत्थर साबित हो, इसके लिए आप लोगों से हम सुझाव आमंत्रित करेंगे। आपकी सुविधा के लिए हम वाॅट्सएप नंबर तथा ई-मेल आईडी जारी करेंगे, जिसके माध्यम से आप हमें सकारात्मक सुझाव दे सकेंगे। कई बार हम सपना देखते है। सपना देखना बुरा नहीं होता, क्योंकि सपने ही हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते है। कभी रतलाम में मेडिकल काॅलेज का सपना देखा था, उस सपने को भाजपा की केन्द्र तथा राज्य सरकारों ने साकार रूप दिया है। आपके शहर विधायक श्री चेतन्य काश्यप भी लगातार मेडिकल काॅलेज के सपने को धरातल पर उतारने के लिए सतत प्रयत्नशील रहे। मोदीजी ने हमारी संस्कृति, धरोहर एवं योग को सारी दुनिया में फैलाने का सपना संजोया था और अंततः मोदीजी अपने सपने को साकार करने में सफल हुए। आज सारी दुनिया हमारे योग को अपना रही है। इसी तरह प्रधानमंत्री मोदीजी भारत को विश्वगुरू बनाने का कभी सपना देखा करते थे और आज भारत तेजी से विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है, जहां दुनिया चीन और अमेरिका को सबसे शक्तिशाली राष्ट्र माना करते थे उन्हें पीछे छोड़ते हुए मोदीजी ने अपने वैज्ञानिकों के सहारे कोरोना की एक साथ 2-2 वैक्सीन न सिर्फ देश को उपलब्ध करवाई, वरन दुनिया के अनेक देशों के नागरिकों को आज भारत की वैक्सीन उपलब्ध हो रही है।

यह उदाहरण आप लोगों के बीच मैं इसलिए दे रहा है, आप लोगों ने भी अपने शहर को एक माॅडल शहर बनाने का सपना देखा होगा। हम चाहते है कि आपका सपना हम साकार कर पाए। इसके लिए आपके सुझाव महत्वपूर्ण हो सकते है। हमें आपके सकारात्मक सुझावों की प्रतिक्षा रहेगी। इस अवसर पर उपस्थित विद्वतजनों ने अपने कई सुझाव सम्मेलन में रखें। जिन पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने गंभीरतापूर्वक विचार करने और निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर प्रदेश सहसंगठन महामंत्री श्री हितानंदजी, कार्यक्रम प्रभारी श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, संभागीय संगठन मंत्री श्री जितेन्द्र लिटोरिया, जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्रसिंह लुनेरा, सांसद गुमानसिंह डामोर, शहर विधायक श्री चेतन्य काश्यप, जावरा विधायक डाॅ. राजेन्द्र पाण्डेय, रतलाम ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना मंचासीन रहे। प्रारंभ में जिलाध्यक्ष श्री लुनेरा ने अतिथियों का दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। संचालन श्री संतोष पोरवाल, श्री दिनेश शर्मा तथा श्री जयवंत कोठारी ने किया। आभार श्री मनोज शर्मा, श्री अशोक पोरवाल एवं श्री राजेश माहेश्वरी ने माना।

error: Content is protected !!